पूर्वाभास पर आपका हार्दिक स्वागत है। 2012 में पूर्वाभास को मिशीगन-अमेरिका स्थित 'द थिंक क्लब' द्वारा 'बुक ऑफ़ द यीअर अवार्ड' प्रदान किया गया। 2014 में मेरे प्रथम नवगीत संग्रह 'टुकड़ा कागज का' को अभिव्यक्ति विश्वम् द्वारा 'नवांकुर पुरस्कार' एवं उत्तर प्रदेश हिन्दी संस्थान, लखनऊ द्वारा 'हरिवंशराय बच्चन युवा गीतकार सम्मान' प्रदान किया गया। इस हेतु सुधी पाठकों और साथी रचनाकारों का ह्रदय से आभार।

रविवार, 6 मार्च 2011

फ़ैज़ अहमद फ़ैज़ और केदारनाथ अग्रवाल पर आलेख आमंत्रित



रायपुर । यह वर्ष देश के महत्वपूर्ण कवियों की जन्मशताब्दी वर्ष है । इसी परिप्रेक्ष्य में प्रमोद वर्मा स्मृति संस्थान, रायपुर, छ.ग. द्वारा स. ही. वात्स्यायन ‘अज्ञेय’, शमशेर बहादुर सिंह, बाबा नागार्जुन पर केंद्रित राष्ट्रीय एवं विशिष्ट आयोजन के पश्चात अब फ़ैज़ अहमद ‘फ़ैज़’ और  केदारनाथ अग्रवाल के समग्र योगदान को याद करने के लिए मई, 2011 के प्रथम सप्ताह में लौह नगरी भिलाई, दुर्ग में दो दिवसीय राष्ट्रीय आयोजन सुनिश्चित किया जा रहा है । प्रथम दिवस फ़ैज़ और दिव्तीय दिवस केदार पर समर्पित होगा । प्रत्येक दिन हम दो-दो सत्रों में क्रमशः फ़ैज़ और केदारजी के समग्र लेखन, उनके लेखन की मूल चिंताओं सहित व्यक्तित्व पर भी विशेष विमर्श कर सकेंगे । यदि प्रतिभागी लेखक उक्त संगोष्ठी में उनके किसी ख़ास पहलू (विषय)पर विमर्श करना चाहते हैं तो उसकी जानकारी दे सकते हैं । इससे संगोष्ठी में वक्ताओं के दोहराव से बचा भी जा सकेगा ।


संस्थान द्वारा इन दोनों विभूतियों के व्यक्तित्व और कृतित्व पर केंद्रित एक ‘एकाग्र’ का प्रकाशन/विमोचन भी उक्त मौक़े पर किया जायेगा । कृपया इन दोनों ‘एकाग्रों’ के लिए भी मित्र/अमित्र लेखक हमें फ़ैज़ और केदारजी से जुड़े संस्मरण, पत्राचार, आलेख, समीक्षा, विमर्शात्मक आलेख 15 अप्रैल, 2011 के पूर्व उपलब्ध कराना चाहें ।

इस ख़ास मौक़े पर संस्थान द्वारा प्रकाशित उक्त दोनों एकाग्रों के विमोचन के साथ संस्थान की त्रैमासिक पत्रिका पाण्डुलिपि-4, ‘वाणी’ के अंतर्गत रात्रिकालीन आयोजन में फ़ैज़ एवं केदार नाथ अग्रवाल की कविताओं तथा हिन्दी के प्रतिष्ठित कवियों का कविता पाठ भी देश भर के चुनिंदे लेखकों-कवियों-आलोचकों के विशेष सोहबत में संपन्न होगा।

प्रतिभागियों की प्रतिबद्धता एवं पक्षधरता पर संस्थान को कोई संदेह नहीं है । संस्थान अपने मंच से रचनाकारों की जनतांत्रिक बातों उन तक पहुँचाना चाहता है जिन तक प्रतिबद्ध लेखकों की बात पहुँचनी चाहिए, क्योंकि संस्थान का विश्वास है कि फ़ैज़ और केदार जी दोनों ही किसी खाँचे से मुक्त और साहित्य के समृद्ध रचनाकारों में सर्वोपरि रहे हैं।

चयनित एवं आमंत्रित प्रतिभागी वक्ताओं के यात्रा-व्यय(द्वितीय श्रेणी एसी, रेलवे), आवास-भोजन, प्रतीकात्मक मानदेय की व्यवस्था संस्थान द्वारा की जायेगी ।
संपर्क सूत्र-
जयप्रकाश मानस

(कार्यकारी निदेशक)
प्रमोद वर्मा स्मृति संस्थान
एफ-3, छगमाशिम, आवासीय परिसर
पेंशनवा़ड़ा, रायपुर, छत्तीसगढ़-492001
मो. - 94241-82664
ई-मेल- pandulipipatrika@gmail.com
फैक्स- 0771-4240077
सहयोग - मार्गदर्शन
1. श्री पंकज पाराशर
अलीगढ़ मुस्लिम विवि, अलीगढ़
मो- 09634282886,
ईमेल- pkjppster@gmail.com

2. श्री नरेंद्र पुण्डरीक
न्यासी सचिव
केदार नाथ अग्रवाल संस्थान, बांदा
मो. - 09415347186

3. श्री ललित शर्मा
शिल्पायन, 10295 
लेन नं. 1, वेस्ट गोरखपार्क
शाहदरा, दिल्ली-110032
मो. 09810101036



कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

आपकी प्रतिक्रियाएँ हमारा संबल: