पूर्वाभास (www.poorvabhas.in) पर आपका हार्दिक स्वागत है। 11 अक्टूबर 2010 को वरद चतुर्थी/ ललित पंचमी की पावन तिथि पर साहित्य, कला एवं संस्कृति की पत्रिका— पूर्वाभास की यात्रा इंटरनेट पर प्रारम्भ हुई थी। 2012 में पूर्वाभास को मिशीगन-अमेरिका स्थित 'द थिंक क्लब' द्वारा 'बुक ऑफ़ द यीअर अवार्ड' प्रदान किया गया। इस हेतु सुधी पाठकों और साथी रचनाकारों का ह्रदय से आभार।

बुधवार, 17 अगस्त 2022

'अमृत महोत्सव' में भावपूर्ण प्रस्तुतियाँ


बरेली : मंगलवार 16 अगस्त 2022 को बीआईयू कॉलेज ऑफ़ ह्यूमनिटीज एण्ड जर्नलिज्म एवं बीआईयू कॉलेज ऑफ मैनेजमेंट (बरेली इंटरनेशनल यूनिवर्सिटी) में संयुक्त रूप से आजादी के 75 वर्ष पूरे होने पर 'अमृत महोत्सव' का भव्य आयोजन किया गया, जिसमें उक्त महाविद्यालयों के छात्र-छात्राओं ने बढ़-चढ़कर भाग लिया। कार्यक्रम का शुभारंभ छात्र-छात्राओं द्वारा माँ सरस्वती की वंदना से हुआ

सहायक आचार्य अतुल बाबू ने महाविद्यालय परिसर में 'अमृत महोत्सव' मनाये जाने के लिए की गयी तैयारियों पर प्रकाश डालते हुए कार्यक्रम को आगे बढ़ाया। तदुपरांत बी.ए. (मास कम्युनिकेशन, प्रथम सेमेस्टर) की छात्राओं- वंशिका पटेल, बरशानी गुप्ता एवं युसरा ज़ैदी ने आजादी के महत्व पर संक्षिप्त वक्तव्य दिए। एमएचए की छात्रा करिश्मा कनौजिया ने 'देश हमें पुकार रहा' कविता का पाठ कर श्रोताओं को मंत्रमुग्ध कर दिया। एमपीएच की छात्रा शिखा यादव एवं सृष्टि शुक्ला ने राष्ट्र-ध्वज के महत्व पर प्रकाश डाला। बीकॉम (ऑनर्स) की छात्रा प्रियांशी गुप्ता ने नेताजी सुभाष और बीबीए की छात्रा गरिमा वर्मा ने भगत सिंह के अप्रतिम योगदान को गीतों के माध्यम से रेखांकित किया।  


कार्यक्रम के समापन पर छात्र-छात्राओं को सम्बोधित करते हुए प्राचार्य डॉ अवनीश सिंह चौहान ने कहा कि "आजादी के इस महापर्व को मनाते हुए यहाँ पर छात्र-छात्राओं द्वारा जो प्रस्तुतियाँ दी गयीं, वे श्लाघनीय हैं। इससे हम सभी में उत्साह एवं उमंग का भाव जागृत हुआ है।" इस कार्यक्रम के सफल आयोजन पर बरेली इंटरनेशनल यूनिवर्सिटी की माननीया कुलपति डॉ लता अग्रवाल एवं कुलसचिव डॉ एस के ठाकुर ने उक्त महाविद्यालयों के सभी छात्र-छात्राओं एवं शिक्षकों को बधाई एवं शुभकामनाएँ दीं। फोटोग्राफी का कार्य चमन बाबू ने किया। कार्यक्रम का समापन सहायक आचार्य शिवानी सक्सेना एवं हर्षित गुप्ता द्वारा धन्यवाद ज्ञापन से हुआ। 

गुरुवार 18 अगस्त 2022 को पृष्ठ 07 पर 'अमृत विचार' (बरेली) में प्रकाशित समाचार : 


प्रस्तुति: 
'वंदे ब्रज वसुंधरा' सूक्ति को आत्मसात कर जीवन जीने वाले वृंदावनवासी साहित्यकार डॉ अवनीश सिंह चौहान बरेली इंटरनेशनल यूनिवर्सिटी, बरेली के मानविकी एवं पत्रकारिता महाविद्यालय में प्रोफेसर और प्राचार्य के पद पर कार्यरत हैं।

'Amrit Mahotsava' in BIUCHJ & BIUCM

1 टिप्पणी:

आपकी प्रतिक्रियाएँ हमारा संबल: