पूर्वाभास (www.poorvabhas.in) पर आपका हार्दिक स्वागत है। 11 अक्टूबर 2010 को वरद चतुर्थी/ ललित पंचमी की पावन तिथि पर साहित्य, कला एवं संस्कृति की पत्रिका— पूर्वाभास की यात्रा इंटरनेट पर प्रारम्भ हुई थी। 2012 में पूर्वाभास को मिशीगन-अमेरिका स्थित 'द थिंक क्लब' द्वारा 'बुक ऑफ़ द यीअर अवार्ड' प्रदान किया गया। इस हेतु सुधी पाठकों और साथी रचनाकारों का ह्रदय से आभार।

गुरुवार, 23 जुलाई 2015

सृजनगाथा डॉट कॉम : अंतरराष्ट्रीय सम्मानों हेतु रचनाकारों की प्रविष्टियाँ आमंत्रित



जयप्रकाश मानस 
रायपुर । अंतरराष्ट्रीय स्तर पर हिंदी और हिंदी-संस्कृति को प्रतिष्ठित करने के लिए साहित्यिक वेब पत्रिका सृजनगाथा डॉट कॉम द्वारा प्रतिवर्ष दिये जाने वाले सम्मानों/पुरस्कारों हेतु रचनाकारों/प्रशंसकों/संस्थाओं और प्रकाशकों से प्रविष्टियाँ 30 नवंबर 2015 तक आमंत्रित हैं । इन सम्मानों का निर्णय वरिष्ठ साहित्यकारों की गठित जूरी द्वारा किया जायेगा । ये सम्मान इजिप्ट (मिस्र) में आयोजित होनेवाले 11 वें अंतरराष्ट्रीय हिंदी सम्मेलन, मिस्र (28 जनवरी से 4 फरवरी, 2016) में प्रदान किये जायेंगे । अपरिहार्य कारणों से सम्मेलन में उपस्थित नहीं हो पाने वाले चयनित रचनाकार को रायपुर में आयोजित समारोह में यह सम्मान प्रदान किया जा सकेगा । प्रविष्टियाँ जयप्रकाश मानस, संयोजक, अंतरराष्ट्रीय हिंदी सम्मेलन, एफ-3, छगमाशिम, आवासीय परिसर, पेंशनवाड़ा, रायपुर, छत्तीसगढ़-492001, मो.-94241-82664 के पते पर भेजी जा सकती हैं ।

सृजनगाथा डॉट कॉम सम्मान-2015
सम्मान स्वरूप उस वरिष्ठ प्रतिभागी रचनाकार को 21,000 रूपये नगद, शॉल, श्रीफल, प्रशस्ति पत्र आदि 9 वें अ.हिं.स. मिस्र के मुख्य समारोह में प्रदान किया जायेगा, जिसकी उम्र 45 वर्ष से अधिक हो । इस सम्मान हेतु रचनाकार को अपनी प्रतिनिधि विधा/प्रकाशित किताब (केवल कथा या कविता ) की 2-2 प्रतियाँ जो विगत 3 वर्षों के भीतर प्रकाशित हुई हो, प्रविष्टि के रूप में रजिस्ट्री डाक से भेजना अनिवार्य होगा । 

विन्ध्य सृजन सम्मान-2015
देश के प्रख्यात भाषाविद् और हिन्दी संस्कृत के प्रकाण्ड विद्वान स्वर्गीय प्रोफेसर डॉ मूल शंकर शर्मा की स्मृति में भाषा के क्षेत्र में उल्लेखनीय कार्य करने वाले व्यक्ति को अं.हि.स. मिस्र के मुख्य समारोह में 'विन्ध्य सृजन सम्मान' से विभूषित किया जायेगा । सम्मान में 11,000 रूपये, स्वर्ण सम्मान पत्र व अंगवस्त्रम प्रदान किया जायेगा । इस सम्मान हेतु सम्मेलन के प्रतिभागी रचनाकार को भाषा, भाषाविज्ञान, ध्वनिविज्ञान, आदि से संबंधित कृतियों की की 2-2 प्रतियाँ श्री विजय शंकर चतुर्वेदी, संयोजक 'विन्ध्य सृजन सम्मान', सोनभद्र, उत्तरप्रदेश, मो. न. 09415233578 ईमेल- vschaturvedi99@gmail.com के पते पर 30 नवंबर 2015 से पूर्व भेजना अनिवार्य होगा ।

मसि कागद युवा सम्मान-2015
युवा रचनात्मकता को प्रोत्साहित करने के लिए प्रतिवर्ष साहित्यिक पत्रिका 'मसि कागद' द्वारा 'मसि कागद सम्मान' दिया जायेगा । यह सम्मान एक वर्ष उल्लेखनीय ग़ज़ल संग्रह और दूसरे वर्ष उल्लेखनीय कहानी संग्रह पर दिया जायेगा । प्रविष्टि के रूप में विगत 3 वर्षों में 45 वर्ष आयुवाले रचनाकार के प्रथम प्रकाशित संग्रह (न्यूनतम 96 पृष्ठों में संग्रहित) की 3 प्रतियाँ रचनाकार के बायोडेटा और फोटो के साथ वांछित होगी। 4. सम्मान हेतु गठित चयन समिति के अनुशंसा पर चयनित रचनाकार को 11,000 रुपए, मानपत्र, प्रतीक चिन्ह, शॉल, श्रीफल आदि श्री श्याम सखा श्याम, अध्यक्ष, प्रयास ट्रस्ट, हरियाणा के सौजन्य से अंतरराष्ट्रीय हिन्दी सम्मेलन के अलंकरण समारोह में प्रदान किया जायेगा । वर्ष 2015 के लिए यह सम्मान कथा विधा पर निश्चित किया गया है । 

भारत भास्कर रचनात्मक पत्रकारिता सम्मान-2015 
रचनात्मक पत्रकारिता के लिए अखिल भारतीय स्तर पर प्रतिवर्ष किसी पत्रकार को 'भारत भास्कर सम्मान' दिया जायेगा । सम्मान स्वरूप चयनित पत्रकार को 11,000 की राशि, मान पत्र, प्रतीक चिन्ह, शॉल, श्रीफल आदि प्रदान किया जायेगा । इच्छुक प्रतिभागी संयोजक, भारत भास्कर सम्मान, दैनिक भारत भास्कर, मोवा, रायपुर, छत्तीसगढ़ मो न 08889998888 पर अपनी बायोडेटा और फोटो के साथ संबंधित प्रकाशित समाचार/आलेख की छायाप्रतियाँ या किताब आदि 30 नवंबर, 2015 तक भेज सकते हैं ।

सत्या कुंद्रा स्मृति व्यंग्य पुरस्कार-2015
हिंदी के मूर्धन्य व्यंग्यकार डॉ. प्रेम जनमेजय जी की माता जी की स्मृति में प्रारंभ इस पुरस्कार के तहत सृजन गाथा डॉट कॉम द्वारा आयोजित अंतराष्ट्रीय सम्मलेन में भाग लेने वाले प्रतिभागियों को ही 5,100 रूपये की नगद राशि, स्मृति चिन्ह अंग वस्त्रम् एवं शाल प्रदान किया जायेगा। पुरस्कार वर्ष 2015 में प्रकाशित व्यंग्य कृति / पत्रिका में प्रकाशित व्यंग्य रचना / व्यंग्य पर केंद्रित आलोचनात्मक कृति / आलेख पर ही दिया जायेगा। 

सिन्धु रथ स्मृति सम्मान-2015
ओडिया, हिन्दी और छत्तीसगढी की कवयित्री-कथाकार सिन्धु रथ स्मृति सम्मान केवल महिला रचनाकार (किसी भी विधा में मौलिक और उल्लेखनीय योगदान) के नाम होगा । सम्मान स्वरूप महिला रचनाकार को 11 ,000 की नगद राशि, मानपत्र, प्रतीक चिन्ह आदि से अलंकृत किया जायेगा । प्रविष्टि के रूप में अपनी बायोडेटा और फोटो के साथ प्रकाशित कृतियों की 2-2 प्रतियाँ भेजना अनिवार्य होगा ।

Awards and Honours from Srajangatha Dot Com

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

आपकी प्रतिक्रियाएँ हमारा संबल: