पूर्वाभास (www.poorvabhas.in) पर आपका हार्दिक स्वागत है। 11 अक्टूबर 2010 को वरद चतुर्थी/ ललित पंचमी की पावन तिथि पर साहित्य, कला एवं संस्कृति की पत्रिका— पूर्वाभास की यात्रा इंटरनेट पर प्रारम्भ हुई थी। 2012 में पूर्वाभास को मिशीगन-अमेरिका स्थित 'द थिंक क्लब' द्वारा 'बुक ऑफ़ द यीअर अवार्ड' प्रदान किया गया। इस हेतु सुधी पाठकों और साथी रचनाकारों का ह्रदय से आभार।

बुधवार, 15 जुलाई 2020

बुद्धिनाथ मिश्र की रचनाधर्मिता : एक दस्तावेजी पुस्तक — शिवचन्द प्रसाद

[समीक्षित पुस्तक : बुद्धिनाथ मिश्र की रचनाधर्मिता (आलोचना)। सम्पादक : अवनीश सिंह चौहान। प्रकाशक : प्रकाश बुक डिपो,बड़ा बाज़ार, बरेली, उ.प्र.- 243003, दूरभाष: 0581-2572217। प्रथम संस्करण - 2013। पृष्ठ - 200 । मूल्य: 150 /-]

गाना और रोना मानव की सहज एवं जन्मजात प्रवृत्ति है परन्तु प्रत्येक गाने और रोने को गीत नहीं कहा जाता हैं भावों की उदात्तता और विचारों की विराटता ही गीत को सार्थक बनाते हैं। इसी को प्रसाद की ‘घनीभूत पीड़ा’ और पंत जी ‘वियोगी की आह’ कहते हैं। इसी से आदि कवि को ‘रामायण’ का मूल-सूत्र (मां निषाद प्रतिष्ठां...) मिला था। इसी को कवि का रोना और गाना कहा गया। इसी को आधार बनाकर नागार्जुन उस संस्कृत के महाकवि से पूछते हैं-‘कलिदास ! सच-सच बतलाना इन्दुमती के विरह शोक में अज रोया या तुम रोये थे ? अर्थात अनुभूतियों की मार्मिक, संगीतमयी काव्यात्मक अभिव्यंजना ही गीत का आधार ग्रहण करती है। यह कार्य इतना सरल नहीं है, जितना कि लगता है। डॉ. केदारनाथ सिंह इसे ‘तनी रस्सी पर चलने जैसा कठिन’ बताते हैं। इस कठिन कार्य को सफल बनाया है, प्रसिद्ध गीतकार बुद्धिनाथ मिश्र ने जिनके ‘एक बार और जाल फेंक रे मछेरे ! जाने किस मछली में बंधन की चाह हो’ ने गीतों की दुनिया में धूम मचा दिया था। इसके अतिरिक्त मिश्र जी ने ‘जाड़े में महाड़’, ‘शिखरिणी’ और ‘ऋतुराज एक पल का’ आदि गीत-संग्रह ‘ देकर गीत-विधा का कृतार्थ किया है। निबंध, कहानी, रिपोर्ताज, वार्ता, नाटक, संगीत, हास्य, नृत्य-नाटिका आदि भी मिश्र जी की लेखनी के उपजीव्य बने हैं। इसके अतिरिक्त राजभाषा अधिकारी के रूप में भी आप को अपार सफलता मिली है। दूरदर्शन धारावाहिक ‘क्यों और कैसे’ का पट-कथा लेखन भी आपके ही हाथों सम्पन्न हुआ है। ‘दुष्यन्त कुमार अलंकरण’ (भोपाल), पुश्किन पुरस्कार (सोवियत संघ), निराला सम्मान (उन्नाव) और सहस्राब्धि सम्मान (लखनऊ) से विभूषित ऐसे सशक्त और प्रखर रचनाकार बुद्धिनाथ मिश्र के सम्पूर्ण व्यक्तित्व और कृतित्व पर सम्यक् प्रकाश डालने का कार्य डॉ0 अवनीश सिंह चौहान ने ‘बुद्धिनाथ मिश्र की रचनाधर्मिता’ ग्रंथ सम्पादित कर किया है। 

संस्मरण यादों के बहाने, आलेख, बातचीत, बकलमखुद, यात्रा-वृत्तांत, समीक्षा और संचयन शीर्षकों के द्वारा दो सौ पृष्ठों के इस ग्रंथ में मिश्र जी के किसी भी पक्ष को छोड़ा नहीं गया है। संपादक की यह कोशिश रही है कि छोटी से छोटी घटनाएं भी प्रसंगवश अपना स्थान ग्रहण करें। उदयप्रताप सिंह, महेश्वर तिवारी, लालसा लाल तरंग, ऋचा पाठक, विवेकीराय, श्रीराम परिहार, यज्ञ मालवीय, वेदप्रकाश अमिताभ के संस्मरण, वशिष्ठ अनूप मधुकर अस्थाना, मदनमोहन उपेन्द्र, प्रेमशंकर रघुवंशी, प्रह्लाद अग्रवाल के आलेख विवेच्य के पक्षों का गहन एवं विद्वतापूर्ण तर्क-संगत विश्लेषण प्रस्तुत करते हैं। इसी प्रकार जयप्रकाश मानस, बाल्मीकि विमल और एकलव्य द्वारा मिश्र जी से लिए गए साक्षात्कार भी उनकी रचना प्रक्रिया को समझने में अत्यन्त सहायक हैं। 

अगले क्रम में स्वयं मिश्र जी के आलेख और यात्रा वृत्तांत संग्रहित हैं और उनके चारों संग्रहों पर विविध विद्वानों की पाण्डित्य पूर्ण समीक्षाएं गीतकार के वैशिष्ट्य को उद्घाटित करती हैं संचयन खण्ड में ‘जाल फेंक रे मछेरे’, ‘मुमकिन है’, ‘जिजीविषा’, ‘इन्द्र-धनु कांपने लगा’ गीत संग्रह हैं। 

कोई भी कवि-कलाकार गीतकार क्यों प्रशंसनीय और लोकप्रिय होता है तथा उसका सृजन क्यों और कैसे शाश्वत होकर प्रसिद्धि और ख्याति के चरमोत्कर्ष पहुंचता है, इसका आधार ‘लोक’ की है। रचना लोकमानस के जितना ही आधिक निकट होती है उसमें उनकी ही जीवन्तता और सशक्तता होती है। इस दृष्टि से बुद्धिनाथ मिश्र सर्वथा जीवन्त, सशक्त और लोकप्रिय गीतकार हैं क्योंकि उनके गीतों में सम्पृक्तता और लोक चिंता है। इसके लिए उनके ‘शिखरिणी’ संग्रह की भूमिका, जोकि उक्त पुस्तक के ब-कलम खंड में दी गयी है, पर दृष्टिपात् करना आवश्यक है, जहां वे लिखते हैं- 

‘‘मेरा यह सन् 1950 से 1958 के बीच देवधा गांव जो विदापत, नचारी, समदाओन, बटवानी फाग गाता था या 1962 से 1965 के बीच वह रेवतीपुर (गाजीपुर) गांव जो बिरहा, कजरी और बारहमासा गाता था, न जाने कहा चला गया। ....दिन हो या रात, संध्या हो या प्रभात ग्रामीण जीवन का हर क्षण गीतमय संगीतमय था। सब कुछ सुर में था इसलिए बड़ी से बड़ी विपत्ति आदमी को तोड़ नहीं पाती थी। गरीबी थी मगर जीवन का रस इतना प्रबल था कि आर्थिक दरिद्रता को मानसिक सम्पन्नता बोलने नहीं देती थी। गुलामी के दिनों में गांव मुक्त था। स्वतंत्रता के बाद गांव के होठों की हंसी छिन गयी, वह शहरों का बेबस गुलाम बनकर रह गया। मेरे मन मे ंबसा गांव आज भी जिन्दा है, इसलिए मैं गीत लिखता हूं। उस गांव ने मुझे कविता की व्यापक शक्ति से परिचय कराया था और सामान्य जनों की तरह ‘कवि’ शब्द को उपहास का विषय मानते हुए भी मैंने एकलव्य की तरह कविता की गीत शक्ति का एकान्तसंधान किया था।’’-(पृ. 15) 

यही कारण है कि उत्तर आधुनिका को बाजारवाद ने जब लोकगीतों की शवयात्रा निकालनी शुरू कर दी और पाश्चात्य संस्कृति फूहड़ नग्नता देश पर थोपनी शुरू कर दी तब उस गीतकार से रहा नहीं गया और उसे लिखना पड़ा- ‘‘दीनाभद्री आल्ह-चनैनी, बिहुल लोरिक भूत हुए/नये प्रेत सौ-सौ चैनल/बोली बोलें सड़कों पर।’’ चुनाव के रास्ते गांव में पहुंचा महानगरीय छल-छद्म ग्रामीण सौम्यता को बर्बरतापूर्वक रौंदता जा रहा है। जाति-क्षेत्र-सम्प्रदाय आदि खेमों बंटता जा रहा गांव रिश्वत और भ्रष्टाचार का ताण्डव नृत्य, भाई-भाई के बीच खड़ी होती दीवार आदि विकृतियां ग्राम्य परिवेश को जहरीला बना रही हैं, तभी कवि दुःखी मन से लिखता है- ‘‘तुलसी की पौध रौंदते/शहरों से जो लौटे पांव/ शीशे सा दरक गया है/लपटों में यह सारा गांव। 

कोयल, पपीहा, महोख, मोर आदि पक्षियों की रोर मात्र जनमानस की खुशहाली के प्रतीक नहीं हैं बल्कि सबसे बड़ी खुशहाली उनके अभावों से मुक्ति है। यही कारण है कि गीतकार उस तथाकथित बसंत पर प्रश्न-चिन्ह खड़ा करता है- ‘‘बंसबिट्टी मे कोयल बोले,/ महुआ डाल महोखा।/ आया कहां वसंत इधर है,/ तुम्हें हुआ है धोखा।’’-(पृ. 40) अब रही बात बसंत की तो वह तो दिल्ली मात्र के लिए मेहरबान है- ‘‘पतझड़ चारों ओर/सिर्फ इस नगरी बसे बसंत।/जमींदार है दिल्ली/बाकी रैयत सारा देश।-(168) 

बुद्धिनाथ मिश्र सत्य के प्रबल समर्थक और सत्यान्वेषी हैं। यद्यपि वे मानते हैं कि सच के लिए खतरे तो उठाने ही होंगे (‘‘मैं समर्पित बीज सा धरती गड़ा हूं/लोग संसद के कंगूरे चढ़ गए हैं।’’) फिर भी वे सच का साथ नहीं छोड़ते हैं- ‘‘छोटा है भूगोल भले ही,/ भारत का इतिहास बड़ा है।/ नहीं तख्त के लिए आज तक/ हमने सच के लिए लड़ा है।’’ (186) 

इस सम्पादित पुस्तक के अध्ययन से पता चलता है कि बुद्धिनाथ मिश्र घनघोर आस्थावादी और आशावादी गीतकार है।। इन्होंने उस समय गीत का अलख जगाया जब गीतों के मर जाने के फतवे जारी हो रहे थे। ऐसे समय में शम्भूनाथ सिंह, शिवबहादुर सिंह भदौरिया, गुलाब सिंह, महेश्वर तिवारी, कैलाश गौतम, वीरेन्द्र मिश्र, रमेश रंजक, शांतिसुमन, रमानाथ अवस्थी, उमाकांत मालवीय आदि गीतकारों ने गीत-नवगीत विधा की जीवन्तता बनाया बनाया रखा और गीत विरोधियों का लेखनी के माध्यम जबाब देते रहे। तभी तो मिश्र जी आत्मसंघर्ष का स्मरण करते हुए लिखते हैं- ‘‘साधना अब भी जरा सी है अधूरी पार्थ/ और तप तू और तप/ज्यों जेठ का दिनमान।/काल लेता है परीक्षा, तू न घबराना।’’(19) और- "टूटेगा नहीं मगर सिलसिला विचारों का/ लहरों के गीत समय शंख गुनगुनायेंगे।’’(61) यद्यपि बुद्धिनाथ मिश्र भवानी प्रसाद मिश्र की ‘जिस तरह तू बोलता है, उस तरह तू लिख और उस के बाद भी इससे बड़ा तू दिख’ पंक्ति को सिद्दत के साथ चरितार्थ करते हैं तथापि दो विन्दुओं पर उनसे सहमत होना मुश्किल है- 

पाठ्यक्रमों में कथित प्रगतिशील कविताओं की घुसपैठ ने हिन्दी साहित्य के भविष्य छात्रों के मन में कविता के प्रति अरुचि और आतंक पैदा कर दिया।’’ (92) इस प्रकार प्रगतिशीलता का दूसरा नाम है- अरुचि और आतंक ? मिश्र एक तो इन पर क्रुद्ध हैं और इससे ज्यादे क्रुद्ध हैं- कवि सम्मेलन के नाम पर आये दिन हो रहे ‘कपि सम्मेलनों’ की बंदर बांट पर। दूसरे वाले विषय पर तो नाराजगी उचित है पर पहले वाले पर कोप समझ में नहीं आता। समझने के क्रम में मिश्र जी की एक बात सामने आती है, वह यह कि सुधार के लिए उनकी निगाहें एक मात्र बजरंगियों के त्रिशूल पर टिकी हैं’ वे इस मैल को धोने के लिए डिटर्जेंट हो सकते हैं। 

ऐसी स्थिति में प्रगतिवाद या मार्क्सवाद ‘अरुचि’ और आतंक का पर्याय बनता है तो आश्चर्य ही क्या है ? खैर! यह वैचारिक भिन्नता है जो एक दूसरे पर थोपी नहीं जा सकती या इसे सामयिक अन्तर्विरोध भी कहा जा सकता है क्योंकि इस दृष्टि से देखा जाए तो मिश्र जी प्रतिपक्ष को भरपूर सम्मान देते है- ‘‘प्यार दो भरपूर अग्रज का उन्हें तुम/ वे नमाजी भी तुम्हारे ही सगे हैं।’’ 

चर्चित रचनाकार बुद्धिनाथ मिश्र की कलम का सफ़र और उनके जीवनानुभवों / परस्थितियों पर को विधिवत प्रस्तुत करने का कार्य डॉ. अवनीश सिंह चौहान ने ‘बुद्धिनाथ मिश्र की रचनाधर्मिता’ ग्रंथ सम्पादित कर किया है।कुल मिलाकर यह एक दस्तावेजी पुस्तक है। रचनाकार एवं सम्पादक को हार्दिक बधाई। 

[समीक्षक : डॉ. शिवचन्द प्रसाद, एसो. प्रो. (हिन्दी), राजकीय महाविद्यालय, खैर, अलीगढ़]

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

आपकी प्रतिक्रियाएँ हमारा संबल: