पूर्वाभास (www.poorvabhas.in) पर आपका हार्दिक स्वागत है। 11 अक्टूबर 2010 को वरद चतुर्थी/ ललित पंचमी की पावन तिथि पर साहित्य, कला एवं संस्कृति की पत्रिका— पूर्वाभास की यात्रा इंटरनेट पर प्रारम्भ हुई थी। 2012 में पूर्वाभास को मिशीगन-अमेरिका स्थित 'द थिंक क्लब' द्वारा 'बुक ऑफ़ द यीअर अवार्ड' प्रदान किया गया। इस हेतु सुधी पाठकों और साथी रचनाकारों का ह्रदय से आभार।

बुधवार, 16 जून 2021

जर्नलिज़्म एवं मास कम्युनिकेशन में एडमिशन प्रारंभ — अवनीश सिंह चौहान


बरेली इंटरनेशनल यूनिवर्सिटी, बरेली में एडमिशन की प्रक्रिया प्रारंभ हो चुकी है। इस प्रक्रिया के तहत विश्वविद्यालय के मानविकी एवं पत्रकारिता महाविद्यालय के अंतर्गत अध्ययन करने के इच्छुक छात्र-छात्राओं को बी.ए. एवं एम.ए. (जर्नलिज़्म) व बी.ए. एवं एम.ए. (मास कम्युनिकेशन) में एडमिशन का एक अच्छा अवसर उपलब्ध है।

महाविद्यालय में एडमिशन के लिए कुल 60 + 30 व 60 + 30 सीटें निर्धारित की गयीं हैं। इस महाविद्यालय में पठन-पाठन के लिए आने वाले छात्र-छात्राओं के लिए 'अमृत विचार प्रेस यूनिट' के माध्यम से अत्याधुनिक सुविधाओं से सुसज्जित प्रिंट मीडिया लैब, इलेक्ट्रॉनिक मीडिया लैब एवं कम्प्यूटर लैब आदि के साथ इस पाठ्यक्रम के शिक्षण हेतु विश्वविद्यालय में अनुभवी एवं कुशल शिक्षक उपलब्ध हैं। साथ ही, पत्रकारिता एवं मास कम्युनिकेशन के क्षेत्र में कार्यरत विषय विशेषज्ञ भी समय-समय पर अपने उद्बोधनों/वक्तव्यों के माध्यम से शिक्षार्थियों को पत्रकारिता एवं मास कम्युनिकेशन से सम्बंधित महत्वपूर्ण जानकारी प्रदान करते हैं।

मानविकी एवं पत्रकारिता महाविद्यालय में बी.ए. में रजिस्ट्रेशन हेतु इंटरमीडिएट में किसी भी स्ट्रीम में 50 प्रतिशत अंकों के साथ उत्तीर्ण होना और एम.ए. में रजिस्ट्रेशन हेतु ग्रेजुएशन में किसी भी स्ट्रीम में 50 प्रतिशत अंकों के साथ उत्तीर्ण होना आवश्यक है। महाविद्यालय में बी.ए. के 3 वर्ष के पाठ्यक्रम में कुल 6 सेमेस्टर हैं, जबकि एम.ए. के 2 वर्ष के पाठ्यक्रम में कुल 4 सेमेस्टर हैं।

उपर्युक्त पाठ्यक्रमों में शिक्षार्थियों को प्रिंट मीडिया, इलेट्रॉनिक मीडिया, मीडिया एवं जनसंपर्क, सांस्कृतिक अध्ययन, विज्ञापन, साक्षात्कार, अर्थव्यवस्था, विश्व व्यापार, भाषा विज्ञान, अनुवाद, कम्युनिकेशन रिसर्च, फोटोग्राफी, ग्राफिक्स और डिजाइन, न्यू मीडिया, मीडिया लेखन, सिनेमा आदि विषयों का गहन अध्ययन तो कराया जाता ही है, इनका प्रायोगिक ज्ञान भी प्रदान किया जाता है। शिक्षार्थियों को व्यावहारिक अनुभव के लिए समय-समय पर इंटर्नशिप करायी जाती है और शोध आदि से संबंधित बारीकियों से भी अवगत कराया जाता है।

पत्रकारिता एवं मास कम्युनिकेशन से संबंधित पाठ्यक्रम करने के बाद निम्नलिखित करियर ऑप्शन हो सकते हैं— एडिटर, कार्टूनिस्ट, फोटो जर्नलिस्ट, प्रूफ रीडर, फीचर राइटर, लीड राइटर, क्रिएटिव राइटर, स्क्रिप्ट राइटर, रिपोर्टर, स्पेशल रिपोर्टर, ब्रॉडकास्ट रिपोर्टर, क्रिटिक, रिव्यूअर, प्रस्तुतकर्ता, शोधकर्ता, स्तम्भकार (कॉलमनिस्ट), डिरेक्टर, फ़िल्म मेकर, प्रोड्यूसर, पब्लिशर, पीआरओ, वीजे, आरजे, टीचर, प्रोफेसर आदि।

मानविकी एवं पत्रकारिता महाविद्यालय में डॉक्यूमेंट्री, एडवर्टोरियल, फोटोग्राफी, एडिटिंग, राइटिंग इत्यादि प्रैक्टिकल वर्क महाविद्यालय के शिक्षकों व विद्यार्थियों द्वारा किये जाने का प्रबंध है। बरेली इंटरनेशनल यूनिवर्सिटी में 'विश्वविद्यालय संयुक्त प्रवेश परीक्षा-2021' के माध्यम से एडमिशन संभव है, जिसके लिए वर्तमान में ऑनलाइन एवं ऑफलाइन आवेदन प्रक्रिया चल रही है।



Admission: Courses in Journalism & Mass Communication

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

आपकी प्रतिक्रियाएँ हमारा संबल: