पूर्वाभास (www.poorvabhas.in) पर आपका हार्दिक स्वागत है। 11 अक्टूबर 2010 को वरद चतुर्थी/ ललित पंचमी की पावन तिथि पर साहित्य, कला एवं संस्कृति की पत्रिका— पूर्वाभास की यात्रा इंटरनेट पर प्रारम्भ हुई थी। 2012 में पूर्वाभास को मिशीगन-अमेरिका स्थित 'द थिंक क्लब' द्वारा 'बुक ऑफ़ द यीअर अवार्ड' प्रदान किया गया। इस हेतु सुधी पाठकों और साथी रचनाकारों का ह्रदय से आभार।

गुरुवार, 22 जून 2023

अंतरराष्ट्रीय योग सप्ताह : विविध योग कार्यक्रम आयोजित


बरेली : बरेली : बीआईयू कॉलेज ऑफ़ ह्यूमनिटीज एण्ड जर्नलिज्म एवं बीआईयू कॉलेज ऑफ मैनेजमेंट (बरेली इंटरनेशनल यूनिवर्सिटी) में संयुक्त रूप से अंतरराष्ट्रीय योग सप्ताह (15 जून से 21 जून तक) के तहत विविध कार्यक्रम आयोजित किये गए। इस दौरान छात्र-छात्राओं नें अपने शिक्षकों के साथ मिलकर मानवता का सन्देश देने के उद्देश्य से 'पोस्टर मेकिंग', 'निबंध लेखन' और 'योग आसन' कर उत्साहपूर्वक ‘योग सप्ताह’ मनाया।

पोस्टर मेकिंग प्रतियोगिता 

दोनों महाविद्यालयों के छात्र-छात्राओं ने अंतरराष्ट्रीय योग सप्ताह से सम्बंधित संदेशपरक पोस्टर बनाकर अपनी प्रतिभागिता सुनिश्चित की। उन्होंने अपने पोस्टर पर योग मुद्राओं को चित्रित किया और कम शब्दों में नारे लिखकर स्वस्थ जीवन व मानवता का सार्थक सन्देश भी दिया। इस प्रतियोगिता में बीआईयू कॉलेज ऑफ़ ह्यूमनिटीज एण्ड जर्नलिज्म में बीए मास कम्यूनिकेशन की छात्रा युसरा ज़ैदी विजेता रहीं। बीआईयू कॉलेज ऑफ मैनेजमेंट में परास्नातक स्तर (पीजी लेवल) पर एमएचए की छात्राएँ — नूर फातिमा, करिश्मा कन्नोजिया, अनम आफ़ताब व सृष्टि शुक्ला विजेता रहीं, जबकि स्नातक स्तर (यूंजी लेवल) पर बीकॉम (ऑनर्स) की छात्राएँ — अक्षिता पाण्डेय व निमरा खान विजेता रहीं।  




निबंध लेखन प्रतियोगिता 

विषय केंद्रित निबंध लेखन के माध्यम से दोनों महाविद्यालयों के छात्र-छात्राओं ने अपनी तार्किक शक्ति का प्रयोग कर "स्वास्थ्य के लिए योग" व "मानवता के लिए योग" से सम्बंधित अपने विचारों को सशक्त ढंग से प्रस्तुत किया। इस प्रतियोगिता में बीआईयू कॉलेज ऑफ़ ह्यूमनिटीज एण्ड जर्नलिज्म में बीए मास कम्यूनिकेशन की छात्रा युसरा ज़ैदी को प्रथम स्थान प्राप्त हुआ। बीआईयू कॉलेज ऑफ मैनेजमेंट में — बीबीए (फाइनेंस एण्ड टेक्सेशन) की छात्रा संस्कृति द्विवेदी को प्रथम स्थान प्राप्त हुआ, जबकि परास्नातक स्तर (पीजी लेवल) पर एमएचए की छात्रा करिश्मा कन्नोजिया को प्रथम स्थान प्राप्त हुआ।

 
योग आसन 
 
दोनों महाविद्यालयों में इस वर्ष अन्तरराष्ट्रीय योग दिवस को मनाने के लिए जो विषय (मानवता के लिए योग) रखा गया है, उसको केंद्र में रखकर स्वस्थ, सफल और शांतिपूर्ण जीवन जीने के लिए विविध योग आसनों का अभ्यास किया गया। 


जागरूकता सन्देश

इन कार्यक्रमों के माध्यम से यह सन्देश मिला कि योग 'माइंड', 'बॉडी' व 'सोल' के बीच सामंजस्य स्थापित कर मनुष्य को मनुष्य बनाता है। आशय यह कि योग से उपलब्ध यह सामंजस्य मनुष्य के भीतर विद्यमान क्षमताओं को विकसित करता है, मांसपेशियों को लचीला बनाता है, पाचन-तंत्र को मजबूत करता है, आंतरिक अंगों को स्वस्थ करता है, सहनशक्ति को बढ़ाता है, एकाग्रता में सुधार लाता है, मनोभावों को नियंत्रित करता है, मन को शांत रखता है आदि।

मुक्तकंठ से प्रशंसा

कार्यक्रम के सफल आयोजन पर बरेली इंटरनेशनल यूनिवर्सिटी की माननीया कुलपति डॉ लता अग्रवाल, कुलसचिव डॉ एस के ठाकुर और दोनों महाविद्यालयों के प्राचार्य डॉ अवनीश सिंह चौहान ने कोर्डिनेटर अतुल बाबू, शिवानी सक्सेना, रीना सिंह, पूजा गंगवार, मोनिका सहित प्रतिभागी छात्र-छात्राओं की मुक्तकंठ से प्रशंसा की। फोटोग्राफी का कार्य चमन बाबू व प्रवीण कुमार ने किया।






प्रस्तुति: 
'वंदे ब्रज वसुंधरा' सूक्ति को आत्मसात कर जीवन जीने वाले वृंदावनवासी साहित्यकार डॉ अवनीश सिंह चौहान बरेली इंटरनेशनल यूनिवर्सिटी, बरेली के मानविकी एवं पत्रकारिता महाविद्यालय में प्रोफेसर और प्राचार्य के पद पर कार्यरत हैं।

Celebration of International Yoga Week (June 15-21, 2023) in BIU Collegee of Humanities & Journalism and BIU College of Management. Bareilly International University. Convener: Dr Abnish Singh Chauhan

1 टिप्पणी:

  1. वीरेंद्र आस्तिक23 जून 2023 को 7:05 am बजे

    बरेली इंटरनेशनल यूनिवर्सिटी के कालेजों में योगाभ्यास व उसके पोस्टर मेंकिंग के जो अभियान चलाए गए उससे पता चलता है कि यूनिवर्सिटी सांस्कृतिक चेतना और उसकी मौलिकता के प्रति कितनी सजग है।होनहार विद्यार्थियों और उनके गुरुओं के प्रति बहुत बहुत साधुवाद।

    जवाब देंहटाएं

आपकी प्रतिक्रियाएँ हमारा संबल: